हिमाचल में चुनाव की घोषणा,गुजरात की तारीखों का इंतजार

achal_kumar_jyoti_760_1507809840_650x488

विधानसभा चुनावों के लिए चुनाव आयोग की प्रेसवार्ता ने आज राजनीतिक जानकारों को हैरान कर दिया. उम्मीद थी कि आज मुख्य चुनाव आयुक्त हिमाचल प्रदेश और गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेंगे. लेकिन, इसके विपरीत चुनाव आयोग ने महज हिमाचल प्रदेश के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की और बताया कि हिमाचल में 9 नवंबर को वोटिंग और 18 दिसंबर को मतगणना होगी.

हालांकि मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति से जब पूछा गया कि परंपरा को तोड़ते हुए वे गुजरात और हिमाचल प्रदेश का चुनाव कार्यक्रम एक साथ घोषित क्यों नहीं कर रहे तो उनका जवाब था कि दोनों प्रदेशों में मतगणना एक ही दिन यानी 18 दिसंबर को होगी.

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि राज्य के मुख्य सचिव से आयोग को पत्र मिला है, जिसमें कहा गया है कि जुलाई में आई बाढ़ के चलते कई इलाकों में राहत और बचाव कार्य चल रहा है. इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार आयोग को वीवीपैट (VVPAT) की उपलब्धता भी सुनिश्चित करनी है.

पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के आदेश के तहत चुनाव आयोग मतदान की तारीख से अधिकतम 21 दिन पहले ही अधिसूचना जारी कर सकता है. उन्होंने कहा कि गुजरात में भी मतदान 18 दिसंबर से पहले करा लिया जाएगा.

Share