Google से आप भी कमा सकते हैं लाखों रुपए महीना, बस करना होगा ये काम

171907-google-adsense
दरअसल गूगल की एक कंपनी है Adsense. इसके माध्यम से गूगल विज्ञापन का कारोबार करती है. यह कंपनी विश्वभर में सबसे बड़ा और सबसे ज्यादा पैसे देने वाला एड नेटवर्क है. गूगल आपके काम पर विज्ञापन (Ads) देता है, इन विज्ञापन पर यूजर का इंटरेक्शन बढ़ने से कंपनी के साथ-साथ आपको भी कमाई होती है.

नई दिल्ली : दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल (google) से आप भी लाखों रुपये महीने की आमदनी कर सकते हैं. देश और दुनिया के करोड़ों यूजर्स गूगल के जरिए अच्छा पैसा कमा रहे हैं. आपके द्वारा कमाए गए पैसे का भुगतान गूगल की तरफ से डॉलर में किया जाता है. डिजीटल के तेजी से होते विस्तार के बीच लोगों के लिए कमाई के काफी ऑप्शन बढ़ गए हैं. इसके लिए आपको यह जानने की जरूरत होती है कि आप किस तरह गूगल के माध्यम से अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं.

दरअसल गूगल की एक कंपनी है Adsense. इसके माध्यम से गूगल विज्ञापन का कारोबार करती है. यह कंपनी विश्वभर में सबसे बड़ा और सबसे ज्यादा पैसे देने वाला एड नेटवर्क है. गूगल आपके काम पर विज्ञापन (Ads) देता है, इन विज्ञापन पर यूजर का इंटरेक्शन बढ़ने से कंपनी के साथ-साथ आपको भी कमाई होती है. बहुत से लोग इस काम से ही लाखों रुपये की कमाई कर रहे हैं.

गूगल Adsense YouTube, Blog, Website पर Ads (विज्ञापन) लाने का काम करती है. ऐसे में आपके बनाए हुए वीडियो या आर्टिकल पर यूजर की संख्या जैसे- जैसे बढ़ती है, उसी हिसाब से आपकी कमाई का स्तर भी बढ़ता रहता है.

यह करना होगा
यदि आप भी गूगल Adsense के माध्यम से कमाई करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी जी-मेल (GMAIL ID) बनानी होगी. इस आईडी के माध्यम से यूजर को यूट्यूब या ब्लॉग पर पेज बनाना होगा. अब इस पेज पर वीडियो या आर्टिकल अपलोड करें. इस वीडियो या आर्टिकल को मॉनिटाइज करने के लिए गूगल एडसेन्स पर लॉगइन करें. आपको बता दें कि गूगल के विभिन्न प्लेटफॉर्म यूट्यूब, ब्लॉग और एडसेन्स पर एक ही जीमेल आईडी काम करेगी.

जब आप Adsense में लॉगइन कर लें तो इसके बाद नाम, पता, फोन और अन्य मांगी गई जरूरी जानकारी को भरकर सब्मिट कर दें. इससे आपका एडसेन्स अकाउंट खुल गया. Adsense में रजिस्ट्रेशन के बाद वीडियो या आर्टिकल पर ऐड आता है तो आपको पैसा मिलेगा. गूगल की तरफ से कम से कम 100 डॉलर होने पर ही आपको भुगतान किया जाता है. जब आपके 100 डॉलर हो जाते हैं तो आपको गूगल की तरफ से एक पिन भेजा जाता है. इस पिन से आप अपने उसे बैंक अकाउंट को रजिस्टर कर दें. इस बैंक अकाउंट में आपको गूगल की तरफ से पेमेंट कर दिया जाएगा.

Share